A Secret Weapon For कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज

Wiki Article



कुछ खाद्य पदार्थों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.

कैल्शियम की कमी होने से ब्लड प्रेशर हाई होने की समस्या हो जाती है। नसों में रक्त का प्रवाह सामान्य से बहुत अधिक तेज़ हो जाता है।

कैल्शियम सिट्रेट : यह कैल्शियम का थोड़ा महंगा स्रोत है।

यदि अतिकैल्शियमरक्तता की स्थिति हलकी है, तो चिकित्सक समय-समय पर हड्डियों और किडनी के काम को मॉनिटर करने के लिए टेस्ट करा सकते हैं, जिससे जाना जा सके कि स्वास्थ्य ठीक है।

9. Agar sharir me calcium kaafi matra me kam ho jaye to ise badhane ke liye health practitioner ki salah se calcium ki tablet le sakte hai.

पैरथॉयड ग्रंथियाँ कैल्शियम के अवशोषण के लिए जिम्मेदार हैं। नॉर्मली पैरथॉयड ग्लैंड्स एक हार्मोन को स्रावित करती हैं देती हैं जो निम्न को ट्रिगर करता है:

डिजॉर्ज सिंड्रोम, यह एक जेनेटिक डिसऑर्डर है.

उंगलियों में झुनझुनी होना – कैल्शियम की कमी का प्रमुख लक्षण उंगलियों में झुनझुनी होना है।

रोज़मर्रा के जीवन में खाई जाने वाली कई ऐसी वस्तुएं हैं जिनमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। आइए बात करते हैं ऐसी ही कुछ वस्तुओं के बारे में।

ऐसे में कभी कभी दिमाग़ की नसों के फटने का डर बना more info रहता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को एक ख़तरनाक समस्या कहा जाता है।

हमें अपने आहार में ऐसी चीज़ें शामिल करनी चाहिए जिनमें कि कैल्शियम की प्रचुर मात्रा हो।

जो सीलिएक रोग, इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (आईबीडी), क्रोन रोग या कुछ अन्य प्रकार के पाचन संबंधी रोग से ग्रस्त हों।

कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर सुझा सकता है:

आपके डॉक्टर आपकी पिछली मेडिकल स्थिती के बारे में जानेंगे और आपसे पूछेंगे कि कहीं परिवार में किसी को कैल्शियम की कमी या ओस्टियोपोरोसिस की समस्या तो नहीं।

Report this wiki page